28 सितंबर से खुलेंगे कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल, अभिभावक की मर्जी पर जाएंगे छात्र

28-सितंबर-से-खुलेंगे-कक्षा-9-से-12-तक-के-स्कूल,-अभिभावक-की-मर्जी-पर-जाएंगे-छात्र

22/09/2020 9:58 PM Total Views: 1243

Kumar Deepak


शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने स्कूलों को खोले जाने को लेकर रणनीति बनाई है। मंगलवार को हाई लेवल मीटिंग में 28 सितंबर से कक्षा 9 से 12 तक के बच्चों का स्कूल खोलने का निर्णय लिया गया है। एक छात्र सप्ताह में दो बार ही स्कूल जाएगा, लेकिन यह सब अभिभावकों की मर्जी पर ही निर्भर होगा। पैरेंट्स चाहेंगे तभी उसका बच्चा स्कूल जाएगा। स्कूल की तरफ से कोई दबाव नहीं बनाया जाएगा।

Advertisement Image

हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें

बच्चों की सुरक्षा से समझौता नहीं
प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि भारत सरकार की गाइडलाइन के आधार पर ही हाईलेवल बैठक की गई है। इसमें निदेशालय के अधिकारी शामिल हुए। बैठक में निर्णय लिया गया कि 28 सितंबर से कक्षा 9 से 12 तक स्कूलों का संचालन कराया जाएगा। इसके लिए एक प्लान तैयार किया गया है, जिसके मुताबिक स्कूल में बच्चों की कुल संख्या के एक तिहाई छात्रों की ही उपस्थिति होगी। अध्यापकों की उपस्थिति कुल संख्या के 50 प्रतिशत ही होगी।

Advertisement Image

ऐसे होगी स्कूल की व्यवस्था
शिक्षा विभाग ने ऐसी व्यवस्था बनाई है, जिससे कोरोना संक्रमण से बच्चों को बचाया जा सके। नियम बनाया गया है कि जो बच्चे सोमवार को स्कूल जाएंगे वे दोबारा गुरुवार जाएंगे। इसी तरह मंगलवार को आने वाले बच्चे शुक्रवार को स्कूल जाएंगे। इसी तरह बुधवार को स्कूल जाने वाले बच्चे दोबारा शनिवार को स्कूल जाएंगे। एक बच्चा सप्ताह में दो ही बार स्कूल जाएगा। इस नियम का पूरी तरह से पालन करना होगा। इसके लिए न तो बच्चे और न ही गार्जियन पर कोई दबाव होगा। इस नियम का शत-प्रतिशत पालन करना होगा।

बच्चों की सुरक्षा को लेकर कोई समझौता नहीं होगा। मनमानी करने वाले स्कूलों पर कार्रवाई भी हो सकती है। कोविड-19 से बचाव को लेकर अभिभावक को ध्यान देना होगा और स्कूल को भी सुरक्षा का पूरा ख्याल रखना होगा। अभिभावक चाहेंगे तभी बच्चा स्कूल जाएगा, कोई दबाव नहीं बनाया जाएगा। किसी भी दशा में कोई मनमानी नहीं होने पाएगी।

Advertisement Image

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


पैरेंट्स चाहेंगे तभी उसका बच्चा स्कूल जाएगा, स्कूल की तरफ से कोई दबाव नहीं बनाया जाएगा।

ये ख़बर आपने पढ़ी देश के तेजी से बढ़ते सबसे लोकप्रिय हिंदी न्यूज़ प्लेटफ़ॉर्म पर
,आज तेजी से बदलते परिवेश में जहां हर क्षेत्र का डिजिटलीकरण हो रहा हैऐसे में  हमारा यह नएवस पोर्टल सटीक समाचार और तथ्यात्मक रिपोर्ट्स लेकर आधुनिक तकनीक से लैस अपने डिजिटल प्लेटफार्म पर प्रस्तुत है। अपने निडरनिष्पक्षसत्य और सटीक लेखनी के साथ मैं प्रधान संपादक कुमार दीपक और मेरे सहयोगी अब 24x7 आप तक पूरे देश विदेश की खबरों को पहुंचाने के लिए कटिबद्ध हैं।