Chopra BR के घर पर हुए एक हादसे ने बदल दी थी जिंदगी, बंबई आकर ‘महाभारत’ बनाई और रचा इतिहास

06/06/2024 3:42 AM Total Views: 2227

रायबरेली से ब्यूरो चीफ,अर्जुन मिश्रा की रिपोर्ट

BR Chopra ने अपने शो महाभारत से टेलीविजन पर इतिहास रच दिया था। रामायण के अलावा टेलीविजन पर अगर लोग किसी शो को चाव से देखते थे तो वह थी बी आर चोपड़ा की महाभारत। हमेशा चेहरे पर मुस्कान रखने वाले निर्माता-निर्देशक ने इंडिया आने से पहले काफी दुख भी झेला खुद उन्होंने बताया था कि आजादी से पहले उनके घर लाहौर में क्या हादसा हुआ था।बी आर चोपड़ा मनोरंजन इंडस्ट्री का एक ऐसा नाम, जिन्हें लोग उनके काम की वजह से कई-कई सालों तक याद रखेंगे। फिल्ममेकर बी आर चोपड़ा ने हिंदी दर्शकों को ‘महाभारत’ जैसा सफल शो दिया।आज भी भगवान कृष्ण का किरदार निभाने वाले नितीश भारद्वाज से लेकर अर्जुन, युधिष्ठिर, भीष्म पितामह हर किरदार की छाप दर्शकों के दिलों में छपी हुई है। कितनी बार भी ‘महाभारत’ टीवी पर आ जाए, लेकिन भारतीय दर्शकों का दिल इसे बार-बार देखने को करता है।

उन्होंने खुद एक पुराने इंटरव्यू में बताया था कि किस तरह से उनके लाहौर के घर पर आजादी से 14 दिन पहले अटैक हुआ था। आज थ्रोबैक थर्सडे में हम बीआर चोपड़ा से जुड़े इस किस्से को बताने जा रहे हैं।

हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें

Advertisement Image

Advertisement Image

1 अगस्त को बीआर चोपड़ा के लाहौर के घर पर हुआ था अटैक

Advertisement Image

Advertisement Image

[all_published_posts_stories]

बीआर चोपड़ा (BR Chopra) ने दूर्दाशन पर प्रसारित हुए ‘समय के साक्षी’ टीवी सीरीज को दिए एक बहुत पुराने इंटरव्यू में बताया था कि भारत को आजादी मिलने से पहले उन्होंने अपनी जिंदगी में बहुत बुरे दिन देखें हैं।दर्पण वीडियो Youtube चैनल ने बीआर चोपड़ा का एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें जब निर्माता से ये पूछा गया कि 1947 के 15 अगस्त का दिन उन्हें याद है, तो उन्होंने तुरंत कहा,आगे बताया, “2 अगस्त को लाहौर से निकलने के बाद मैं 15 अगस्त को ही मुंबई पहुंचा था, लेकिन मेरी हिम्मत नहीं हुई कि मैं फ्लैग होस्टिंग देखूं, क्योंकि मैं दुखी था।

जब 15 अगस्त के बाद मैं घर आया, तो मुझे पता लगा कि मेरा पंजाब जल रहा था। वहां पर बुरी हालत है, गाड़ियों में लोगों की कटी हुई बॉडी जा रही थी”। आपको बता दें कि बी आर चोपड़ा का जन्म पंजाब के लुधियाना में हुआ था, वहीं पर उनकी पढ़ाई पूरी हुई।

ये ख़बर आपने पढ़ी देश के तेजी से बढ़ते सबसे लोकप्रिय हिंदी न्यूज़ प्लेटफ़ॉर्म पर ,आज तेजी से बदलते परिवेश में जहां हर क्षेत्र का डिजिटलीकरण हो रहा है, ऐसे में  हमारा यह नएवस पोर्टल सटीक समाचार और तथ्यात्मक रिपोर्ट्स लेकर आधुनिक तकनीक से लैस अपने डिजिटल प्लेटफार्म पर प्रस्तुत है। अपने निडर, निष्पक्ष, सत्य और सटीक लेखनी के साथ मैं प्रधान संपादक कुमार दीपक और मेरे सहयोगी अब 24x7 आप तक पूरे देश विदेश की खबरों को पहुंचाने के लिए कटिबद्ध हैं।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से क्या आप संतुष्ट हैं? अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे।

[mytesta_show_stories] Live Share Market